Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

गोपनीयता नीति

भारतीय रेल के इस वेब पोर्टल को रेल मंत्रालयभारत सरकार की ओर से रेल सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) द्वारा अभिकल्पित,विकसित एवं अनुरक्षित किया गया है।

ये निबंधन एवं शर्तें भारतीय कानूनों के अध्‍यधीन होंगी और तदनुसार इनका अर्थग्रहण किया जाएगा। इन निबंधनों एवं शर्तों से उत्‍पन्‍न कोई भी विवाद भारत के न्‍यायालयों के अनन्‍य क्षेत्राधिकार के अधीन होगा।

स पोर्टल पर दी की गई सूचना में गैर-सरकारी/निजी संगठनों द्वारा सृजित और अनुरक्षित सूचना हेतु हाइपरटेक्‍स्‍ट लिंक या प्‍वाइंटर्स शामिल हो सकते हैं। भारतीय रेल द्वारा ये लिंक प्‍वाइंटर्स केवल सूचनार्थतथा सुविधा हेतु उपलब्‍ध कराए गए है। जब कोई प्रयोक्‍ता किसी बाहरी पोर्टल के लिंक को सेलेक्‍ट करेगा, तो वह  'भारतीय रेल पोर्टलसे बाहर हो जाएगा और उस बाहरी पोर्टल/वेबसाइट के मालिकों/प्रायोजकों की गोपनीयता एवं सुरक्षा नीतियों के अध्‍यधीन होगा। रेल मंत्रालय इस बात की गारंटी नहीं देता है कि लिंक किए गए वेबसाइट भारत सरकार के वेब दिशा-निर्देशों का अनुपालन करेंगे।

पोर्टल के किसी भी भाग का अभिगम;

अपने निजी संदर्भ के लिए किसी के एक या सभी पृष्‍ठोंका मुद्रण

प्रयोक्‍ता यह नहीं कर सकता है :

प्रोयोक्‍ताऐसा कर सकता है के अंतर्गत रखी गई सामग्री के अलावा प्रयोक्‍ता, इस पोर्टल में उपलब्‍ध किसी सामग्री की प्रतिलिपि (चाहेवह कागज पर प्रिंट करकेडिस्‍क पर स्‍टोर करकेडाउनलोडिंग करके या किसी अन्‍य विधि द्वारा हो) नहीं निकालेगाइसका वितरण (प्रतिलिपियों के वितरण सहित)नहीं करेगाप्रसारण नहीं करेगा, सामग्री में फेरबदल या इससे छेड़छाड़ या अन्‍यथा उपयोग नहीं करेगा।यह प्रतिबंध पोर्टल पर उपलब्‍ध सभी सामग्रियों या उसके किसी अंश के लिए लागू है।

प्रयोक्‍ता इस पोर्टल से कॉपी की गई किसी सामग्री से मूल सामग्री में निहित कोई स्‍वत्‍वाधिकार बौद्धिक संपदा संबंधी अन्‍य सूचना नहीं हटाएगा;

प्रयोक्‍ता लिखित सहमति के बिना

इस पोर्टल को लिंक नहीं करेगा;

अगर प्रयोक्‍ता इस पोर्टल के लिए कोई हाइपरटेक्‍स्‍ट या अन्‍य लिंक उपलब्‍ध कराना चाहता है, तो वह कृपया निम्‍नलिखित ब्‍यौरे के साथ वेबसाइट प्रशासक से संपर्क करें:

उस/उन वेब पृष्‍ठ(पृष्‍ठों) क URL(s) जिके साथ प्रयोक्‍ता इस पोर्टल क लिंक करने का प्रस्‍ताव है

इस पोर्टल केउन वेज पृष्‍ठ(पृष्‍ठों) के URL(s)  जिन्‍हें लिंक करने का प्रस्‍ताव है

इसके बाद उसके अनुरोध पर विचार किया जाएगा। ऐसे अनुरोधों को स्‍वीकार या अस्‍वीकार करना पूर्णत: भारतीय रेल के विवेकाधीन होगा।

निबंधनों एवं शर्तों में परिवर्तन

रेल मंत्रालय उपर्युक्‍त निबंधन एवं शर्तों तथा अस्‍वीकरण में समय-समय पर परिवर्तन कर सकता है। इस पोर्टल को ब्राउज करके प्रयोक्‍ता यह स्‍वीकार करता/करती है कि वह प्रचलित निबंधन एवं शर्तों तथा अस्‍वीकरण से बंधा हुआ/हुई है और प्रत्‍येक बार इस पोर्टल के रिविजिट के समय वह इसकी जांच करता/करती है।




Source : CMS Team Last Reviewed on: 04-06-2014